दुर्गापुर बैराज से छोड़े गये पानी से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात-2024

डीवीसी की ओर से दुर्गापुर बैराज से छोड़ गये पानी से पूर्व व पश्चिम बर्दवान, बांकुड़ा, हुगली व हावड़ा में बाढ़ के हालात पैदा हो गये हैं. दुर्गापुर बैराज से दामोदर नदी में दो लाख 51 हजार क्यूसेक जल छोड़ा गया है. नतीजतन, दामोदर नदी के आसपास के उक्त जिलों में सैलाब का खतरा मंडरा रहा है.

कई दौर में छोड़े जा रहे पानी से कांकसा ब्लॉक के सलामपुर में दामोदर नदी के तटीय क्षेत्र के गांवों में बाढ़ की स्थिति बन गयी है. इस बीच, आपदा मोचन बल(डीआरएफ) की टीम तटीय व निचले क्षेत्रों से ग्रामीणों को निकाल कर स्कूल में बनाये गये राहत शिविरों में पहुंचा रही है. 

दुर्गापुर बैराज से छोड़ गये पानी से डूब गयी है

स्थानीय पंचायत की ओर से राहत शिविरों में पीड़ितों के खाने-पीने की सामग्री मुहैया करायी गयी है. इधर, मछुआरों को नदी में नहीं जाने की चेतावनी दी गयी है. तटीय क्षेत्र की कमोबेश सारी खेतिहर भूमि नदी के पानी में डूब गयी है. उधर, पूर्व बर्दवान के विभिन्न ब्लॉक क्षेत्रों में भी यही हाल है. जिले के जमालपुर में जमालपुर ग्राम पंचायत-01 के द्वीपरमाना इलाके में दामोदर का पानी उफनते हुए आबादी वाले गांवों में घुस गया है.

पानी के दबाव से बेरुग्राम गांव का बांध टूट गया है, जिससे नदी का पानी गांव के विभिन्न क्षेत्रों में घुस गया है और सैलाब का खतरा मंडरा रहा है. इस बीच, दुर्गापुर बैराज प्राधिकरण की ओर से मंगलवार दोपहर से धीरे-धीरे पानी छोड़ा जा रहा है. दामोदर में पानी का दबाव बढ़ता जा रहा है.

बुधवार को सुबह दामोदर से लगे निचले व तटीय क्षेत्रों में पानी तेजी से घुस रहा है और पूर्व बर्दवान के जमालपुर ब्लॉक का बड़ा क्षेत्र पानी में डूब गया है. दामोदर व मुंडेश्वरी गांव नदी के जल से प्लावित हो गये हैं.

जमालपुर प्रखंड के बेरुग्राम क्षेत्र के बलरामपुर में बांध टूटने से नदी का पानी गांव में बह कर जा रहा है. दामोदर का पानी जमालपुर के रामनाथपुर क्षेत्र में भी प्रवेश कर गया है. उधर, बुधवार सुबह जिले के रायना में दामोदर नदी में फंसे दो लोगों को डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम ने बचाया.

  • Hathuwa Samachar

    Hathuwa Samachar : हथुआ समाचार, बिहार राज्य के गोपालगंज जिले के हथुआ राज से संबंधित एक प्रमुख समाचार चैनल है। पिनकोड 841436 वाले इस क्षेत्र से संचालित यह समाचार चैनल विश्वभर की ताज़ा और सटीक खबरों को हिंदी में प्रस्तुत करता है। विश्वसनीयता और सटीकता हथुआ समाचार अपनी विश्वसनीयता और तथ्यपरकता के लिए जाना जाता है। चैनल का प्रमुख उद्देश्य दर्शकों को सही और सटीक जानकारी प्रदान करना है। इसकी खबरें विभिन्न क्षेत्रों और मुद्दों को कवर करती हैं, जिससे दर्शकों को सभी महत्वपूर्ण घटनाओं की सही जानकारी मिल सके। समाचार की व्यापकता हथुआ समाचार हर प्रमुख और छोटे समाचार की कवरेज करता है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय घटनाएँ, राष्ट्रीय मुद्दे, स्थानीय समाचार, और विभिन्न सामाजिक व राजनीतिक घटनाएँ शामिल हैं। चैनल की टीम विश्वसनीय स्रोतों से समाचार एकत्र करती है, जिससे खबरों की गुणवत्ता और सटीकता पर कोई समझौता नहीं होता। संपर्क जानकारी हथुआ समाचार से संपर्क करने के लिए आप ईमेल के माध्यम से उनकी टीम से जुड़ सकते हैं। संपर्क विवरण इस प्रकार है: ईमेल: News@hathuwa.com इस प्रकार, हथुआ समाचार अपने दर्शकों को हिंदी में सटीक और विश्वसनीय खबरें प्रदान करने में अग्रणी है और वैश्विक स्तर पर समाचार की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

    संबंधित खबर

    दुर्गापुर में बुद्ध विहार के पंडाल में मिलेगी मां के जीवन की झलक-2024
    • September 18, 2024

    दुर्गापुर : एक मां जो अपने बच्चे की परवरिश में सारी जिंदगी खपा देती है. उसी मां का बुढ़ापा वृद्धाश्रम में बीतने लगा है. ऐसी माताओं के बच्चों को सीख…

    आगे और पढ़ें

    पढ़ना जारी रखें
    पश्चिम बंगाल के कांचरापाड़ा में फायरिंग, बाल-बाल बचे तृणमूल नेता-2024
    • September 18, 2024

    पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना के कांचरापाड़ा स्टेशन के निकट 22 नंबर बस स्टैंड के पास कुलिया रोड स्थित टोटो स्टैंड इलाके में मंगलवार रात फायरिंग की घटना हुई.…

    आगे और पढ़ें

    पढ़ना जारी रखें

    Leave a Reply

    आपसे खबर छूट गई

    शादी के बाद पति सिद्धार्थ संग पहली बार दिखीं अदिति राव हैदरी, सादगी ने जीता दिल-2024

    करोलबाग हादसा: किसी की शादी की तैयारी चल रही थी,4 जिंदा हो गए दफन-2024

    हथौड़ा मार कर दी पत्नी की हत्या, पति ने खुद पुलिस को बताया सच,2024

    यहां थूक लगी रोटियां नहीं मिलेंगी..ऐसा क्यों बोले योगी आदित्यनाथ-2024

    पितरों का तर्पण करने गए जीजा साले की आफत में आई जान, 2024

    पूर्णिया में पप्पू यादव के समर्थक को मारी गोली, गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती-2024